<

कानपुर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली में भी हालात भयावह

प्रदूषण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिसको पढ़ने के बाद भारत के लिए यह चिंताजनक बन चुका है। दुनिया के टॉप प्रदूषण शहरों के लिए लिस्ट में भारत अग्रणी है, जोकि भारत के लिए भयावह है। प्रदूषण की चर्चा यूं तो पूरे विश्व में होती है, लेकिन आकड़ों पर गौर करेंगे तो ऐसा लगेगा, जैसा दुनिया भर का प्रदूषण भारत में ही आ गया है। चलिए जानते हैं कि हमारी इस रिपोर्ट में क्या खास है?

भारत की राजधानी दिल्ली का नाम भले ही इस बार खिसक गया हो, लेकिन दिल्ली की हालत इतने भी अच्छे नहीं है। दिल्ली में प्रदूषण कितना है, इस बात से तो शायद ही कोई बेखबर होगा। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की माने तो कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। हैरानी की बात तो यह है कि टॉप 15 में 14 तक भारतीय शहरों का ही नाम है।

Loading…

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में प्रदूषण सबसे ज्यादा भारत में है। भारत के सबसे बड़े राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर इस मामले में टॉप पर है। तो वहीं उत्तर प्रदेश के कई अन्य शहर भी इस कड़ी में शामिल दिखाई दे रहे हैं। बताते चलें कि दुनिया के टॉप प्रदूषित शहरों में भारत के सबसे ज्यादा शहर शामिल है, जोकि भारतीयों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा सवाल खड़ा करता है।

pollution-000020518

ये है प्रदूषित शहर की लिस्ट

1.कानपुर
2. फरीदाबाद
3. वाराणसी
4. गया
5. पटना
6. दिल्ली
7. लखनऊ
8. आगरा
9. मुजफ्फरपुर
10. श्रीनगर
11. गुरुग्राम
12. जयपुर
13. पटियाला
14. जोधपुर
15. अली सुबह अल सलीम (कुवैत)

चीन ने पाया प्रदूषण पर काबू

आपको बता दें कि 2016 की लिस्ट में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत के हैं, लेकिन आकड़े पिछले कुछ सालों में बदलते रहे हैं। याद दिला दें कि 2013 में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहर में चीन के पेइचिंग समेत 14 शहर शामिल थे, पर वहां अब प्रदूषण पर काबू पा लिया गया है। यही वजह है कि इस बार के आकड़े में चीन का एक भी शहर शामिल नहीं। प्रदूषण के मामले में भारत पाकिस्तान और चीन से भी काफी आगे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


<