सरकार का बड़ा फैसला ‘नहीं किया ये काम तो रद्दी हो जाएगा आपका पैन कार्ड’!

0
सरकार का बड़ा फैसला

पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है, ऐसे में जरा सोचिए कि अगर ये रद्दी हो जाएगा तो आपका क्या होगा? जी हां, सरकार ने इसको लेकर एक बड़ा फैसला किया है, जिसकी वजह से आपका पैन कार्ड कूड़ा हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने डेड लाइन भी दिया है, अगर इस डेड लाइन के अंदर आप अपने पैन कार्ड को बचा सकते हैं, तो बचा लीजिए। चलिए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला?

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लेकर सरकार यूं तो पहले भी कई तरह के फैसले ले चुकी है, लेकिन इस बार इस फैसले को जरूरी करार दिया है। जी हां, सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख तय कर दी है। हालांकि, यह तारीख कई बार बदल चुकी है, लेकिन इस बार सरकार फार्म में नजर आ रही है।

सूत्रों की माने तो अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड रद्दी हो जाएगा। सरकार इस फैसले को वित्तीय सुरक्षा बता रही है। बता दें कि आधार पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, जिसकी वजह से सरकार को बार बार डेड लाइन बढ़ती जा रही है।

Loading…

31 अगस्त से पहले कराएं लिंक

सरकार का बड़ा फैसला

बताते चलें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है। ऐसे में आपको  इससे पहले ही यह जरूरी काम निपटा लेना चाहिए, वरना भविष्य में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि इससे पहले भी सरकार लाखों पैन कार्ड को रद्दी कर चुकी है, ऐसे में आपके पास यह मौका है कि आप जल्दी से अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराएं। टैक्स भरने के लिए भी सरकार आधार और पैन कार्ड दोनों को अनिवार्य कर चुकी है।

यहां से करें लिंक

बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको कहीं भागने की जरूरत नहीं है। यह सेवा आनलाइन ही मौजूद है, इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भुगतान नहीं करना है। आपको बस इस साइट पर जाकर निर्दशों का पालन करना होगा- https://incometaxindiaefiling.gov.in/

  1. साइट पर जाकर रजिस्टर पर क्लिक करें
  2. पैन कार्ड का ब्यौरा दें, फिर ओटीपी से वेरिफिकेशन करें
  3. इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  4. अब आपको LINK आधार नंबर पर क्लिक करना होगा, यहां अपना आधार नंबर डाले।
  5. आधार नंबर डालने के बाद आप SAVE का बटन दबाएं, प्रक्रिया पूरी हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here