रविवार को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, टॉपर्स की पुस्तिकाएं होंगी सार्वजनिक

0
102
रविवार को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस साल दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक साथ घोषित करने का फैसला किया है। जी हां, इस साल यूपी बोर्ड के नतीजे समय से पहले आने वाले हैं। हर साल मई के आखिरी या फिर जून के पहले सप्ताह में आता था, लेकिन इस बार नतीजें जल्दी घोषित किये जाने का ऐलान किया गया है। आइय़े जानते हैं कि कब आ रहा है यूपी बोर्ड का रिजल्ट?

नकल पर नकेल कसने के बाद आखिरकार अब यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित होना वाला है। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा नकल को लेकर ज्यादा चर्चित रही। सीएम योगी ने नकल पर लगाम लगाई तो लाखों छात्रों ने परीक्षा ही छोड़ दी, जिसकी वजह से सरकार को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा।

Loading…

 

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट 29 अप्रैल को आएगा। बारहवीं और दसवीं का रिजल्ट एक साथ ही आएगा। इस बार योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए टॉपर्स की पुस्तिकाओं को सार्वजनिक किया जाएगा। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड में नकल और शिक्षा पर बहुत सवाल खड़े होते हैं, ऐसे में सरकार ने टॉपर्स की आंसर सीट को आनलाइन करने का फैसला किया है। इस साल टॉप-10 की आंसर सीट आनलाइन की जाएगी।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

रविवार को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

  1. रिजल्ट देखने के लिए इस साइट पर जाएं- http://upresults.nic.in या http://upmspresults.up.nic.in
  2.  साइट पर जब आप जाएंगे तो आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 इसमें से आप अपनी क्लास पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको रोल नंबर डालने का आप्शन आएगा, रोल नंबर डालिए।
  4. रोल नंबर डालने के बाद सब्मिट करें, रिजल्ट दिख जाएगा।

यह भी पढ़ें: #AskScienceCareerNG : हमारे एक्सपर्ट से पूछिये करियर से जुड़े हर सवाल, बिल्कुल फ्री

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी शुरू हो गई थी, जिसकी वजह से मूल्याकंन कार्य भी पूरा हो चुका है, ऐसे में अब रिजल्ट की तारीख भी आ चुकी है। इस बार दसवीं औऱ बारहवीं के रिजल्ट एक साथ आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here