<

13 साल के इस बच्चे से लाखों युवा लेते हैं UPSC की कोचिंग, फ्री में देता है पूरी ट्रेनिंग

साल 1996 में आई फिल्म मासूम का गाना ‘छोटा बच्चा जान के हमको’ काफी सुपरहिट हुआ था। यह गाना आज भी छोटे बच्चों के जुबान पर देखने को मिलता है। इस गाने को लोगों ने उस खूब गुन गुनाया था, लेकिन इसे सच 13 साल के बच्चे ने कर दिखाया। जी हां, जिस उम्र में बच्चे खेलना कूदना और सिर्फ पढ़ने के बारे में सोचते हैं, उस उम्र में एक 13 साल का लड़का एक बड़ा काम कर रहा है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में आपके लिए क्या खास है?

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक 13 साल का बच्चा (UPSC) की तैयारी करवा रहा है, वो भी बिल्कुल मुफ्त में। इस बच्चे का नाम अमर स्वास्तिक है, जोकि यूट्यूब चैनल के ज़रिए UPSC की तैयारी करवा रहा है। अमर स्वास्तिक ने 10 साल की उम्र से यह काम शुरू किया था और अब इसकी उम्र 13 साल है और ये क्लास 9 में पढ़ रहा है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी वारयल हो रहा है। अपने यूट्यूब चैनल में अमर स्वास्तिक कठिन से कठिन सवालों का जवाब बड़े ही आसानी से देता है और लोगों को टिप्स भी दे रहा है।

लाखों लोग देखते हैं अमर स्वास्तिक का वीडियो

यूट्यूब पर अमर स्वास्तिक का चैनल है, जिसका नाम Learn With Amar. इस चैनल पर अमर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओ को ट्रेनिंग देता है और इस ट्रेनिंग के वो एक भी पैसा नहीं लेता है। यानि सबकुछ मुफ्त में। अमर स्वास्तिक के यूट्यूब चैनल पर  2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और हर वीडियो तकरीबन हजार बार तो देखा ही जाता है। इतना ही नहीं, जैसे ही अमर वीडियो अपलोड करता है, ठीक वैसे ही लोग वीडियो देखने लगते हैं।

क्या पढ़ाते हैं अमर स्वास्तिक?

तेलंगाना के एक छोटे से गांव मंचेरियल से है। उसके पिता गोवर्धन आचार्य योगिती स्कूल टीचर हैं, जो अमर को ट्रेनिंग देते हैं। बता दें कि अपने चैनल से अमर लोगों को भूगोल पढ़ाते हैं। इतना ही नहीं, कठिन से कठिन चीज़ों को अमर सरल करके लोगों को समझाते हैं। अमर का कहना है कि जब वे पांचवी क्लास में थे, तब उनकी मां ने खेल खेल में उनका वीडियो बना लिया, जिसमें वे भूगोल पढ़ा रहे थे और यूट्यूब पर डाल दिया, जिसके बाद से कोचिंग पढ़ाने का मूड बना लिया।

I.A.S बनना चाहते हैं अमर स्वास्तिक

अमर स्वास्तिक

बता दें कि अमर स्वास्तिक का कहना है कि वे बड़े होकर I.A.S बनना चाहते हैं, ताकि वे देश की सेवा कर सकें। इतना ही नहीं, अमर स्वास्तिक का यह भी एक बड़ा सपना है कि वे अपने चैनल को एक बड़े लेवल तक लेकर जाएं, जिसके लिए अब वे अर्थशास्त्र और राजनीतिक शास्त्र का वीडियो बनाने का प्लान बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


<