सवालों के घेरे में एक बार फिर फेसबुक, यूजर की प्राइवेट जानकारी हुई सार्वजनिक

0

सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक के बाद एक विवाद से घिरती जा रही है। एक बार फ‍िर एक गड़बड़ी की वजह से फेसबुक को माफी मांगनी पड़ी है।फेसबुक पर यूजर का निजी डेटा सार्वजनिक होने का मैसेज यूजर्स के पास गया।

दरअसल,  सॉफ्टवेयर गड़बड़ी (Bug) के कारण 1.4 करोड़ यूजर्स के पास फेसबुक पोस्‍ट पब्लिक होने का मैसेज गया। इस बात को फेसबुक ने स्वीकार भी किया। यह गड़बड़ी मई में पैदा हुई थी, जिसमें कुछ यूजर्स को अपने पोस्ट को प्राइवेट करने का मैसेज गया था।

फेसबुक के चीफ प्राइवेसी अफसर एरिन इगन ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि हाल में हमें एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी का पता चला है जिसमें फेसबुक पोस्‍ट लिखते समय उसे पब्लिक करने का सुझाव अपने आप ही मिलने लगा था। ऐसा 1.4 करोड़ फेसबुक यूज़र के साथ हुआ है। साथ ही फेसबुक ने अपने यूज़र को कहा है कि उन्होंने मई के महीने में जो भी पोस्ट फेसबुक पर किए थे, एक बार उनकी समीक्षा कर ले।

फेसबुक ने इस मामले में ट्विटर पर भी ट्वीट कर सफाई दी। फेसबुक ने ट्विटर पर लिखा कि कोई भी प्राइवेट पोस्‍ट पब्लिक नहीं की गई है। सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से यूजर तक पोस्‍ट को सार्वजनिक करने का सुझाव पहुंचने लगा था। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। अब यह गड़बडी को ठीक कर लिया गया है।

आपको बता दे कि इससे पहले भी फेसबुक उस समय विवाद में अा गया था जब कैम्ब्रिज एनालिटिका को यूज़र डेटा लीक करने की जानकारी सामने आई थी। इसके बाद हाल ही में कंपनी ने स्वीकार किया कि उसने कॉन्ट्रेक्ट के तहत अपने यूज़र का डेटा तीन चीनी मेोबाइल कंपनियों समेत कुल 60 कंपनियों के साथ शेयर किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here