जानियें, धनतेरस का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस दिन क्या खरीदें?

0
धनतेरस का शुभ मुहूर्त

दिवाली से ठीक दो दिन पहले धनतरेस का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन हर कोई कुछ न कुछ खरीदता है। इस बार धनतेरस का त्यौहार 5 नवंबर को मनाया जा रहा है, जिसको लेकर तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी है। दिवाली का त्यौहार सही मायनों में धनतेरस के दिन से ही शुरू हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि धनतेरस का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि क्या है?

धनतेरस का त्यौहार मनाने वाले ज्यादातर लोग धनतेरस से जुड़ी मान्यताओं से बेखबर हैं। ऐसे में न्यूज़ ग्लोब आपको धनतेरस से जुड़ी मान्यताओं के बारे में बताएगा। साथ ही यह भी बताएगा कि धनतेरस के दिन आपको क्या करना चाहिए और इसकी कैसे पूजा करनी चाहिए। धनतेरस के दिन पूजा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

धनतेरस से जुड़ी मान्यता

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के देवता धनवंतरी के उत्पन्न होने के दो दिनों बाद देवी लक्ष्मी प्रकट हुई, इसलिए दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन शाम को घर के चौखट पर दीपक जलाकर घर के सदस्यों के स्वास्थ्य और तरक्की की कामना की जाती है।

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

बताते चलें कि सूर्यास्त के बाद 2 घंटे 24 की अवधि को प्रदोषकाल के नाम से जाना जाता है और इस समय दीपदान या लक्ष्मी पूजा करना शुभ माना जाता है। 5 नवंबर को सूर्यास्त 5.30 बजे होगा, जिसके अनुसार इस समय अवधि में स्थिर लग्न 6:10 से लेकर 8:09 तक वृषभ लग्न में रहेगा।  इसलिए धनतेरस के लिए शुभ मुहूर्त 6:10 से लेकर  8:04 तक रहेगा। साथ ही आपको बता दें कि धनतेरस के शुभ मुहूर्त में पूजा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

धनतेरस की पूजा विधि

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन देवता धनवंतरी की पूजा की जाती है। जी हां, एक लकड़ी के मेज पर धनवंतरी भगवान, माता लक्ष्मी और गणेश जी प्रतिमा स्थापित करें, जिसके बाद मेज पर स्वास्तिक का निशान बनाएं। इसके बाद मेज पर तेल का दिया जलाएं और आस पास गंगाजल की छीटें लगाए और फिर दीपक पर रोली और चावल का तिलक लगाएं। पूजा के आखिरी में दीपक पर मीठे का भोग लगाए और दिए को घर के दक्षिण दिशा में ले जाकर रख दें।

धनतेरस के दिन क्या खरीदें?

धनतेरस के दिन हर कोई कुछ न कुछ ज़रूर खरीदता है। ऐसे में अधिकांश लोग चांदी, गाड़ी, बर्तन, फ्रिज, टीवी, स्कूटर जैसे कई सामान खरीदते हैं, लेकिन आप अपने सामर्थ्य के हिसाब से स्टील के बर्तन या झाड़ू आदि भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा धनतेरस के दिन साबुत धनिया भी खरीदना शुभ माना जाता है, जिसकी पूजा दिवाली के दिन की जाती है।

नोट : ऐसी दिलचस्प जानकारियों के न्यूज़ ग्लोब के साथ जुड़े रहें और अपने दोस्तों या प्रियजनों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here