बाजार से लाकर खातें है पनीर, तो 2 मिनट में ऐसे चेक करे शुद्ध है या मिलावटी?

0
39
पनीर की शुद्धता की जांच

मिलावटी की वजह से हमारे हेल्थ पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में आपको हर घड़ी ये टेंशन लगी रहती है कि आप जो खा रहे हैं, वो कहीं मिलावटी हुआ तो आपके हेल्थ पर न जाने क्या असर होगा? आज हम आपके इसी टेंशन को थोड़ा कम करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

आप जो भी चीजें बाजार से लेकर आएं उसकी घर पर जांच जरूर कर लें। ऐसे करने के लिए आपका सिर्फ 5 मिनट ही जाएगा। लेकिन ये 5 मिनट आपकी हेल्थ को खराब होने से बचा सकते हैं। बता दें कि अगर आप चीजों को अच्छे से निरखेंगे तो आपको पता लगेगा कि चीजें सही या गलत? आज हम पनीर की गुणवत्ता को जांचने के लिए कुछ खास उपाय लेकर आएं हैं।

पनीर अक्सर खास मौको पर बनाया जाता है। बच्चों को ये काफी पसंद होती है। आप यह भी जानते हैं कि बच्चों की हेल्थ के साथ जरा भी लापरवाही बरतने से उनकी हेल्थ खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप अगली बार पनीर घर पर लाएं, तो इन उपायों से उसकी जांच जरूर करें।

Loading…

 

पनीर की शुद्धता की जांच

तो चलिए अब जानते हैं कि आप पनीर की शुद्धता की जांच कैसे कर सकते हैं?

1.पनीर को घर लाने के बाद उसे हाथों से पकड़कर आप उसकी गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। बता दें कि जिस पनीर में मिलावट होती है वो टाइट होता है, बिल्‍कुल रबड़ जैसा।

2.पनीर का कुछ हिस्सा लेकर पानी में डालें। अब इस पानी को उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें आयोडीन सॉल्‍यूशन की कुछ बूंदे डालें, ऐसे में अगर रंग नीला हो जाता है तो समझ लीजिए इसमें मिलावट है।

3.पनीर का छोटा टुकड़ा हाथ में ले। और इसे रगड़कर देंखे। अगर ये टूट-टूटकर बिखरने लगे तो समझ जाइये की आपके पनीर में मिलावटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here