OMG: इस जूस को पीने से एक नहीं बल्कि दस बीमारियां दूर भागती हैं आपसे

0
लौकी और अदरक का जूस

हेल्थ को रखना चाहते हैं फिट तो आज से ही आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ये खास जूस। जी हां, जूस आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ऐसे में अगर वो जूस कुछ खास हो तो बात ही बन जाए। हालांकि अगर आप जूस स्वाद के लिए पीना चाहते हैं, तो बिल्कुल न पीएं, क्योंकि जूस को हेल्थ के लिए पीना चाहिए। ऐसे में अगर आप हेल्थ के लिए पीएंगे तो आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि जूस का स्वाद कड़वा या खट्टा या फिर अच्छा नहीं है।

जी हां, ताजा जूस किसी भी चीज का भी क्यों न हो, उसे पीने से आपको एनर्जी बहुत मिलती है। आज हम आपको ऐसे जूस से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसके आपकी सिर से लेकर पांव तक की सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। अब देर नहीं करते हैं, आपको उस जूस का नाम बता ही देते हैं। दरअसल, इस जूस का नाम लौकी और अदरक है। जी हां, लौकी और अदरक का नाम सुनकर आप मुंह नाक सिकोड़ने लगते हैं, पर यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

Loading…

बताते चलें कि लौकी और अदरक का जूस पीने से आपको न तो स्किन समस्या होती है और न ही बालों। बता दें कि हमआपको जूस के फायदे बनाने से पहले यह बताएंगे कि आखिर जूस को कैसे बनाएं, जिससे आपको भरपूर फायदा मिलें। तो आइये अब जानते हैं कि लौकी और अदरक का जूस कैसे बनाएं?

जूस को बनाने का तरीका

लौकी और अदरक का जूस

मिक्सर में लौकी को थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें, इसके बाद इसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिला दें। इसके थोड़ी देर रख दें। साथ ही आपको बता दें कि लौकी और अदरक का जूस का सेवन आपको सुबह नाश्ते के साथ करना है। खाली पेट गलती से भी न करें, वरना आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

लौकी और अदरक का जूस

जी हां, तो अब हम आपको लौकी और अदरक के जूस के फायदे के बारे में रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे आप खुद को फिट रख सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि हमारे इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.पेट की समस्या को दूर रखे

अगर आपका पाचन ठीक नहीं होता है, तो आपको लौकी और अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए। बता दें कि इस जूस से पाचन की समस्या ठीक होती है। साथ ही आपको अपच नहीं होगा, जिससे न तो कब्ज बनेगा और न ही आपको कोई पेट की समस्या होगी।

2.वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन से परेशान है, तो ये आपके लिए रामबाण नुस्खा है, क्योंकि अगर आपका इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपको बहुत जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा। ऐसे में आपको सुबह सुबह इस जूस को पीना चाहिए, इससे जल्दी फायदा मिलेगा।

3.ब्लड प्रेशर

लौकी और अदरक का जूस

आजकल हर इंसान इससे परेशान होता है, ऐसे में आपको इस जूस का सेवन करना चाहिए। बता दें कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

4.लीवर के लिए फायदेमंद

जी हां, यह जूस लीवर के लिए रामबाण है, ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। खासकर उन लोगों को जिन्हें लीवर को लेकर कोई परेशानी होती है, क्योंकि इसको पीने से लीवर से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। साथ ही अगर लीवर में सूजन हो तो भी इससे छुटकारा मिल सकता है।

5.हार्ट के लिए लाभकारी

रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि भारत में हर साल हार्ट की बिमारी बढ़ती जा रही है, ऐसे में अगर आप खुद को इससे बचाना चाहते हैं, तो जल्दी से लौकी और अदरक के जूस का सेवन करना शुरू कर दें। बता दें कि इसमें मौजूद गुण ब्लड स्तर को सुचारू रखता है, साथ ही आपके हार्ट की रक्षा भी करता है।

6.गर्मियों के लिए लाभकारी

अगर आपको गर्मी ज्यादा लगती है, तो ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपको राहत मिलेगी। बता दें कि लौकी ठंडी होती और अदरक गर्म, ऐसे में इसका सेवन नाश्ते के साथ ही करेंं।

7.चेहरे पर चमक के लिए

लौकी और अदरक का जूस

इस जूस का सेवन करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगता है, ऐसे में आपको नियमित रूप से इस जूस का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको हफ्तों ने फर्क नजर आने लगेगा।

8.बालों के लिए

लौकी का सेवन करने से आपकी बालों की समस्या दूर रहती है, ऐसे में आपको इसका सेवन करना चाहिए। बताते चलें कि आप चाहे तो लौकी की सब्जी भी खा सकते हैं। इससे भी आपको काफी फर्क नजर आने लगेगा। साथ ही आपके बाल चमकने लगेंगे। आपको लौकी और अदरक जूस रोजाना पीना चाहिए, इससे हेल्थ और बाल एकदम स्वस्थ रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here