इन 5 कामों को करते हुए भूलकर भी न करें मोबाइल का यूज, हो सकता है खतरनाक

0
मोबाइल का यूज

आजकल स्मार्टफोन का ट्रेंड बहुत ही ज्यादा हो गया है। हर दूसरा इंसान अपना ज्यादा से ज्यादा समय स्मार्टफोन को देता है। दिन हो या रात मोबाइल के बिना किसी का एक पल भी नहीं गुजरता है। मोबाइल का लगातार क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कुछ हेल्थ समस्याओं से भी लोगों को गुजरना पड़ता है। एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि जो लोग ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें हेल्थ की समस्या रहती है। चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

कोई भी चीज अगर लिमिट से बाहर हो जाए तो किसी भी इंसान के लिए सिर दर्द का कारण बनता है। ठीक ऐसा ही मोबाइल का भी है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना आपको नुकसान पहुंचाता है। यू.के. एक स्टडी के मुताबिक, कुछ समय तो बिल्कुल मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वरना आपको काफी बड़ी समस्या से भी गुजरना पड़ सकता है।

मोबाइल का यूज

1.इस स्टडी के मुताबिक, जो लोग सुबह उठते ही मोबाइल देखते हैं, वो हमेशा चिंता के शिकार रहते हैं, उनसे उनकी खुशियां भी दूर रहती है। ऐसे में सुबह उठते ही मोबाइल को कभी नहीं देखना चाहिए।

2.ज्यादातर लोग काम करने से पहले मोबाइल का यूज करते हैं। ऐसे में स्टडी के मुताबिक, जो लोग ऐसा करते हैं, उनके काम में काफी फर्क आ जाता है। उनके काम करने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए आपको कोई भी काम करने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

मोबाइल का यूज

3.स्टडी के अनुसार, ज्यादातर लोग पढ़ाई के दौरान भी फोन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है। कहते हैं कि कुछ अच्छा पढ़ने से मूड ठीक रहता है, लेकिन अगर बीच में मोबाइल आ जाए तो इनमें से कोई भी काम बेहतर नहीं होता है।

मोबाइल का यूज

4.सोने से पहले मोबाइल का यूज बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि नींद न आने की सबसे बड़ी वजह एक यह भी होती है। स्टडी के मुताबिक, मोबाइल की स्क्रिन से निकलने वाली रोशनी से स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन डिस्टर्ब होता है, ऐसे में नींद नहीं आती है, जिसकी वजह से एक बेहतर नींद के लिए सोने से ठीक 30 मिनट पहले मोबाइल को दूर कर देना चाहिए।

5.करियर कोच स्टीव वैंग का मानना है कि काम के दौरान भी मोबाइल फोन को दूर रखना चाहिए, क्योंकि काम करते वक्त इंसान काम में पूरी तरह से खो जाता है, ऐसे में मोबाइल की रिंग उसका ध्यान भटका देती है, ऐसे में इसका सीधा असर आपके काम पर पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here