LPG सिलेंडर की कीमत में दिवाली से पहले बढ़ोतरी, सस्ता हुआ पेट्रोल

0
LPG सिलेंडर ,जनता

दिवाली से पहले जनता पर महंगाई की मार पड़ी है। बुधवार से सब्सिडी वाले रसोई गैस LPG सिलेंडर की कीमत में 2.94 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दाम में हुई बढ़ोतरी सिलेंडर के आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर के प्रभाव से हुई है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून से अब तक 14.13 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है।

दाम बढ़ने के बाद 14.2 किलो के सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत बुधवार मध्य रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। इसके साथ ही ग्राहकों के खातों में हस्तांतरित होने वाली सब्सिडी नवंबर 2018 में बढ़कर 433.66 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई, जो कि अक्टूबर महीने में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर पर थी।

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस LPG सिलेंडर की कीमत में भी इज़ाफा हुआ है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 60 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दाम बढ़ने के बाद बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत 880 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।

पेट्रोल हुआ सस्ता, डीज़ल की कीमत में बदलाव नहीं

पिछले 14 दिनों से पेट्रोल की कीमत में आई कमी गुरूवार को भी जारी रही। जिसके बाद दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ। कीमत कम होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.37 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हालांकि गुरूवार को डीज़ल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में डीज़ल की कीमत 73.78 प्रति लीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here