लगातार दसवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, सबसे ऊंचे स्तर पर कीमतें

0
पेट्रोल-डीज़ल

मंगलवार को पेट्रोल-डीज़ल के दाम एक बार फिर बढ़ गए है। यह लगातार दसवां दिन है जब पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीज़ल के दामों में 19 पैसे की बढ़त हुई। बीते दस दिनों में दिल्ली में डीज़ल की कीमत 2.16 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है। वहीं, पेट्रोल की कीमत 1.64 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है।

दाम बढ़ने के बाद राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 79.31 प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल की कीमत 71.34 प्रति लीटर है। यह अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है। इसके अलावा मुंबई में अब पेट्रोल की कीमत 86.72 रुपये तो डीज़ल की कीमत 75.74 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कीमत बढ़ने के बाद चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 82.41 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 75.39 रुपये प्रति लीटर की कीमत तक पहुंच गया है। इसके अलावा कोलकाता में अब पेट्रोल 82.41 और डीज़ल 74.19 रुपये के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है।

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमत का कारण अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ना है। भारत अपनी ज़रूरत का 80 फीसदी तेल आयात करता है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत बढ़ने पर देश में तेल की कीमतें बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here