लोकतंत्र की धरती वैशाली के लिए गरिमामय दिवस, हाजीपुर सुगौली रेलवे लाईन पर वैशाली तक पैसेंजर ट्रेन चालू

Spread the love

लोकतंत्र की धरती वैशाली के लिए गरिमामय दिवस ।जो इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।जी हां दोस्तो सही सुना आपने।आज से हाजीपुर सुगौली रेलवे लाईन पर वैशाली तक पैसेंजर ट्रेन चालू हो गया है ।

लोकतंत्र की धरती वैशाली के लिए गरिमामय दिवस, हाजीपुर सुगौली रेलवे लाईन पर वैशाली तक पैसेंजर ट्रेन चालू

लोकतंत्र की धरती वैशाली के लिए गरिमामय दिवस, हाजीपुर सुगौली रेलवे लाईन पर वैशाली तक पैसेंजर ट्रेन चालू
source- google image

वैशाली स्टेशन पर उत्सव जैसा माहौल और दुल्हन सी सजी पैसेंजर ट्रेन देखकर माहौल का अंदाजा तो लगा ही रहे होंगे।वैशाली से चल कर ट्रेन जैसे ही लालगंज स्टेशन पर रूकी। स्थानीय निवासियों की खुशी का ठिकाना न रहा।सभी एक झलक पाने को बेताब थे। पहला सफर करने वालों के चेहरे पर खुशी की मुस्कान साफ तौर पर इस बात को तरजीह दे रही है कि वर्षों का लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है ।

अब ट्रेन से हाजीपुर ,सोनपुर के साथ देश के किसी भी कोने में आसानी से आ जा सकते हैं। लालगंज से हाजीपुर का टिकट केवल दस रूपया मात्र है । ये उन लोगों को करारा झटका है जो लॉकडाउन के नाम पर दुगनी और तिगुनी भाड़ा लालगंज से हाजीपुर का वसूल रहे हैं पिछले पाँच कुछ महीनो से ।सबसे ज्यादा सुविधा दिवयांगोन, बुजुर्गों और महिलाओं को होगी । वरना आज की तारीख में ऑटो वाले हाजीपुर ले जाने का किराया 50 रुपए एक व्यक्ति से सीना जोड़ी के साथ उसूलते है । वैशाली के पर्यटन का विकास होगा और इस रेलवे लाइन के दोनों तरफ पड़ने वाले सैकड़ों गांवों का कायाकल्प आने वाले कुछ सालों में देखने को मिलेगा ।

कुछ बाते इतिहास के पन्नों से बताते है 2004 में पुण्यात्मा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई जी के कार्यकाल में नींव रखी गयी थी हाजीपुर सुगौली रेलवे लाईन की ।लेकिन उससे भी पुराना तथ्य जुड़ा हुआ है रेपुरा निवासी स्वतंत्रता सेनानी सुखदेव केसरी जी से। जिन्होने कई दसक पहले रेलवे चलाने की मांग की थी।दिल्ली तक जा कर धरने प्रदर्शन भी किये।उनका सपना आज फलीभूत हुआ। लालगंज की आने वाली पीढ़ी केसरी जी के इस योगदान को कभी नही भूलेंगी और भूलना भी नहीं चाहिए । केसरी जी तो नहीं रहे लेकिन उनके देखे सपने साकार हो गये और लालगंज होकर ट्रेन भी दौड़ने लगी।

राज्यसभा में बोले राजनाथ- चीन की किसी भी कार्रवाई का जवाब देंगे, LAC पर हमारी सेना तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


hi