जो मास्टर ब्लास्टर न कर सके वो ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ ने कर दिखाया

0

भारतीय  क्रिकेट टीम में  दीवार के नाम मशहूर से क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गयी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन योगदान और शानदार उपलब्धियों के लिए राहुल द्रविड़ को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में स्थान दिया गया है। राहुल द्रविड़ भारत के पाँचवें ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। इससे पहले पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले ये चार भारतीय क्रिकेटर ही हाल ऑफ फेम में जगह बना पाये हैं।

हालांकि इस सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम नहीं हैं जो कि अपने आप में एक चौंकाने बात लगती है। सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं। इसके अलावा सचिन के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने का भी रिकार्ड है। सचिन तेंदुलकर दुनिया के मात्र एक ऐसे खिलाड़ी जिनका टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 100 शतक हैं।

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम घोषणा होने के साथ द्रविड़ ने कहा  “हॉल ऑफ फेम में शामिल होना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है। इस सम्मानित वर्ग में शामिल करने के लिए मैं आईसीसी का शुक्रिया अदा करता हूं। मैंने जिन्हें अपना आदर्श माना उनके साथ इस सम्मानित लिस्ट में शामिल किया जाना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

राहुल द्रविड़ ने कोच और परिवार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मेरे खेल में अपना बहुमूल्य योगदान दिया। बचपन से लेकर भारत के लिए खेलने के दौरान विभिन्न कोचों ने मेरे खेल को ऊंचाइयां दीं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं। माता-पिता, फैमिली पत्नी और दोनों बच्चों, अपने बहुत सारे दोस्तों और जिन खिलाड़ियों के साथ और जिनके खिलाफ मैंने क्रिकेट खेली, जिन्होंने मेरे खेल को मजबूत किया उन सभी का शुक्रिया।’

ग्राउंड पर राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ 1996- 2012 के बीच खेलते हुए 164 टेस्ट मैचं में 13,288 रन बनाए, जिसमें में 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में ‘द वॉल’ के नाम 5 बार दोहरा शतक भी दर्ज है। टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। वनडे के 344 मैचों में 10,889 रन बनाए, जिसमें 12 सेंचुरी और 83 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here