MS Dhoni को प्रधानमंत्री मोदी ने लिखी चिट्ठी, जानिए प्रधानमंत्री मोदी ने धोनी से क्या कहा

Spread the love

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर क्रिकेटर झारखंड और भारत की शान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। ‌ महेंद्र सिंह धोनी के इस फैसले के बाद की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें एक चिट्ठी लिखी औरत उनकी सराहना की। ‌ प्रधानमंत्री मोदी ने MS Dhoni को लिखी चिट्ठी में क्या-क्या कहा आइए जानते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने MS Dhoni को लिखी हुई चिट्ठी में कहा कि उनके नम्र और सरल संदेश ने पूरी दुनिया को भावुक कर दिया। ‌ आपके इस फैसले ने 130 करोड़ भारतीयों को निराश जरूर किया मगर सभी आपके लिए आभारी हैं कि आपने क्रिकेट के लिए इतना कुछ किया। ‌

पीएम नरेंद्र मोदी MS Dhoni को लिखी हुई चिट्ठी में कहा कि आपने नए भारत की आत्मा झलकती है। आप युवाओं के लिए प्रेरणा है। आप इस बात की मिसाल पेश करते हैं कि युवाओं को उनकी डेस्टिनी परिवार के नाम पर नहीं मिलती, बल्कि वह अपनी पहचान खुद बनाते हैं और अपनी मंजिल को तय करते हैं। ‌

पीएम मोदी ने कहा आपका शांत दिमाग युवाओं के लिए सबसे बड़ी सीख:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MS Dhoni को चिट्ठी में लिखा कि आप भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं। भारत को विश्व की नंबर एक टीम बनाने में आपकी अहम भूमिका रही है। क्रिकेट के इतिहास में आपका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों, कप्तानों में और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स में गिना जाएगा। उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि आपने कौन-सी हेयरस्टाइल रखी थी। मगर जीत हो या हार, आपका दिमाग हमेशा शांत रहा। यह देश के युवाओं के लिए सबसे बड़ी सीख है।

मोदी ने कहा याद रहेगा 2011 वर्ल्ड कप फाइनल मैच का सिक्सर:-

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि आपने 15 अगस्त के दिन साधारण अंदाज में एक वीडियो शेयर किया था, जो जुनूनी बहस के लिए काफी था। 130 करोड़ भारतीय निराश हैं, लेकिन साथ ही जो आपने पिछले डेढ़ दशक में भारत के लिए किया उसके लिए आपके आभारी भी हैं। उन्होंने आगे लिखा कि मुश्किल हालात में आप पर निर्भरता और मैच खत्म करने का आपका अंदाज, खास तौर पर 2011 वर्ल्ड कप फाइनल, पीढ़ियों तक लोगों को जेहन में रहेगा।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि आप एक छोटे से शहर से आकर राष्ट्रीय पटल पर छा गए। आपने अपना नाम बनाया और देश को गौरवान्वित किया। अपने सेना से जुड़कर देशभक्ति निभाई। ‌ मैं सशस्त्र बलों के साथ आपके जुड़ाव का जिक्र करना चाहूंगा कि आप सेना के लोगों के साथ जुड़कर बेहद खुश थे।‌ पीएम ने लिखा कि हम कहां से आए हैं यह बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता, जब तक हमें यह मालूम हो कि हम किस दिशा में जा रहे हैं। आपने यही भावना दिखाई और कई युवाओं को इससे प्रेरित किया।

पीएम मोदी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा समेत परिवार को भी किया धन्यवाद:-

मुझे उम्मीद है कि साक्षी और जीवा अब आपके साथ अधिक समय बिता पाएंगी। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं, क्योंकि परिवार के त्याग और सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं होता।

MD Dhoni ने किया प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद:-

महेंद्र सिंह धोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना संदेश के लिए धन्यवाद कहा है। ‌ प्रधानमंत्री मोदी को MS Dhoni ने कहा कि एक कलाकार सैनिक और खिलाड़ी को प्रशंसा की चाहत होती है। वह हमेशा चाहते हैं कि उनकी मेहनत और बलिदान को सभी पहचाने। ‌ प्रशंसा और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। ‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


hi